विनय बिहारी सिंह
योग वशिष्ठ को अद्वैतवाद का प्रामाणिक ग्रंथ माना जाता है। यह वेदांत की ही व्याख्या है। भगवान राम जब पूरे देश में घूम कर लौट रहे थे तो लोगों की विभिन्न परिस्थितियां देख कर उनके भीतर तीव्र वैराग्य पैदा हो गया। उनके पिता राजा दशरथ इसे देख कर चिंतित हो गए। उन्होंने भगवान राम के गुरु वशिष्ठ मुनि से यह बात कही और आग्रह किया कि वे ही राम को समझाएं। गुरु वशिष्ठ अयोध्या राजा दशरथ के दरबार में आए और भगवान राम को बुला कर कहा कि वे अपने मन की बात उनसे खुल कर कहें। भगवान राम तो तीव्र वैराग्य से भरे हुए थे। वे तैयार हो गए। उन्होंने अपने गुरु से अत्यंत महत्वपूर्ण सवाल पूछे। उसका जो उत्तर गुरु वशिष्ठ ने दिया उसे ही योग वशिष्ठ के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि यह पुस्तक पढ़ कर अगर ध्यान से पढ़ा जाए और उस पर अमल किया जाए तो मनुष्य को मुक्ति मिल जाती है। उसे बार- बार संसार में आना- जाना नहीं पड़ता। कुछ विद्वानों का कहना है कि यह उपनिषदों, विग्यानवाद और कश्मीर के शैव तंत्र का समुच्चय है। योग वशिष्ठ को छह भागों में बांटा गया है। १- वैराग्य २- भक्त की योग्यता ३- सृष्टि ४- अस्तित्व ५- विसर्जन ६- मुक्ति। योग वशिष्ठ का मुख्य तत्व है कि अगर हम लगातार खुद से यह पूछें- मैं कौन हूं। तो खोज करते करते मनुष्य ईश्वर तक पहुंच सकता है। मैं क्या हूं? क्या मैं शरीर हूं? नहीं मैं शरीर नहीं, यह शरीर मेरा है। तो क्या मैं मन हूं? यह मन मेरा है। मैं मन नहीं हूं। तो क्या मैं बुद्धि हूं? नहीं यह बुद्धि मेरी है, मैं बुद्धि कैसे हो सकता हूं। तो क्या मैं अहंकार हूं? नहीं मैं अहंकार नहीं हूं। यह अहंकार मेरा है। ये सब जड़ चीजें हैं। इनके परे है ईश्वर। यही असली ग्यान है।यानी नेति नेति करते करते असली तत्व तक पहुंचने का रास्ता है योग वशिष्ठ।
4 comments:
अच्छी जानकारी शुक्रिया !
अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद।
yog vashishth padne ka saubhagya aaj se do varsh poorva hua. haalanki poora padne ka mann tha lekin kitaab adhoori hi reh gayi. jahan tak maine pada aur samjha, mujhe aisa laga main MATRIX ki kahani pad raha hoon. Main String theory aur M-dimension theory ka prashansak hoon, va in theories ke saare tatva is kitaab mein mujhe dikhayee diye. kamaal ki baat yeh hai ki hum bhartiya hi apne baare mein ya apne purvajon ke likhe hue unke gyan ke baare mein zyada nahin jaante, aur jab wahi gyan kahin bahar se aata hai to bas prashansa kiye nahin thakte.
dhanyawaad ki aapne yog vashishtha ke baare mein likha.
Main bazaar mein abhi bhi kitaab ki prati dhoondh raha hoon. lekin abhi tak safalta haath nahin lagi hai. Agar aap madad kar sakenge to main aapka aabhari rahoonga.
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